Diwali Free Gas Cylinder Yojana: देश की सभी महिलाओं को सरकार दे रही है फ्री गैस सिलेंडर, जल्दी उठाएं लाभ

WhatsApp Group Join Now mp board
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Diwali Free Gas Cylinder Yojana: केंद्र सरकार दिवाली पर सरकार की सभी महिलाओं को दे रही है फ्री गैस सिलेंडर इस योजना का लाभ पीएम उज्जवला योजना लाभार्थियों को दिवाली के मौके पर मुख्य सिलेंडर दिया जा रहा है। दीपावली के त्योहार पर फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरकार द्वारा फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत महिलाओं को वर्ष में दो सिलेंडर दिए जाएंगे, आज हम आपको पीएम उज्जवला योजना फ्री गैस और चूल्हे से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे।

देश में काफी महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वह धूंआ की परेशानी झेल रही है इससे राहत दिलाने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की जिसके तहत महिलाओं को निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर एवं चूल्हा दिया जाता है, इस योजना से दो लाभ है पहले प्रदूषण से बचाव होता है दूसरा महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होती है। अब दीपावली के अवसर पर सरकार द्वारा फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए अनुमति प्रदान हो गई है अब सभी महिलाओं को फ्री सिलेंडर और चूल्हा दिया जाएगा।

Pm Ujjwala Free Gas Cylinder Yojana

फ्री गैस सिलेंडर योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर फ्री में बांटे जा रहे हैं इसके अलावा जिन महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन मिल गया है उन्हें फ्री सिलेंडर भरवा कर दिवाली के मौके पर दिया जा रहा है यहां पर हम आपको बता दें कि यहां सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट बैंक खाता में ट्रांसफर की जाती है।

फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त हेतु जरूरी दस्तावेज

यहां पर हम आपको बता दें कि पीएम उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला का बैंक खाता पासबुक
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल/वोटर आईडी कार्ड एवं अन्य पहचान प्रमाण पत्र
  • आपके बैंक खाते में डीवीटी सक्रिय होना अनिवार्य हैं।

महिलाओं के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर होगी सब्सिडी

यदि अपने गैस सिलेंडर भरवा लिया है तो राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी, इस समय मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना लाभार्थियों को बहुत कम दामों में सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहनाओं के लिए₹450 में सिलेंडर देने की अनुमति दी है।

अब मध्य प्रदेश में सिर्फ 450 रुपए में गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं इसके अलावा राजस्थान सरकार ₹500 में गैस सिलेंडर दे रही है, आपको सिलेंडर भरवाते समय पूरी कीमत देनी होगी लेकिन सिलेंडर की सब्सिडी सरकार द्वारा बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। आपको फ्री गैस सिलेंडर नहीं दिया जा रहा है यह अफवाह फैल रही है।

Pm Ujjwala Yojana Form Apply : कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर देने की अनुमति मिल गई है। महिलाओं को 75 लाख नए कनेक्शन बांटे जाएंगे जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है उन्हें निशुल्क एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा इसमें आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करें:

  • यहां पर हम आपको ऑफलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया साझा कर रहे हैं।
  • सबसे पहले आपको सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठे कर लेनी होंगे जैसे बैंक खाता पासबुक का आधार कार्ड राशन कार्ड अन्य सभी दस्तावेज इकट्ठे कर लें।
  • उसके बाद आपके नजदीकी गैस एजेंसी में जाना होगा। वहां से आपको आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करना है।
  • आवेदन फार्म में पूरी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगें।
  • उसके बाद आपका दस्तावेज वेरिफिकेशन किया जाएगा। दस्त वेरिफिकेशन होने के बाद आपको 10 से 15 दिन के बाद फ्री गैस सिलेंडर प्रदान कर दिया जाएगा।
Free Gas Cylinder Form ApplyClick for

यह भी पढ़ें – बड़ी खबर! लाडली बहना तीसरा चरण नवंबर में होगा शुरू, सभी बहनें ये जरूरी दस्तावेज तैयार रखें

Leave a Comment

Close Help dada