लाडली बहना रिजेक्ट लिस्ट जारी: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी अगली किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Bahna Rejected List: नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि सभी महिलाओं को हर महीने लाडली बहन योजना के अंतर्गत हर महीने₹1000 की राशि दी जा रही है उसके जगह अब 1250 रुपए महिलाओं को दिए जा रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं को सशक्ति एवं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना क्योंकि राज्य में कई ऐसी महिलाएं हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है उन सभी महिलाओं को शिवराज सिंह चौहान आर्थिक राशि प्रदान कर रहे हैं। इस योजना से जुड़ी जानकारी आप सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो व्हाट्सएप ग्रुप एवं टेलीग्राम ग्रुप को जरूर ज्वॉइन करें।

लाडली बहन योजना के तहत पात्र सूची और अपात्र सूची जारी की गई है जिसमें आप अपना नाम चेक करके पता कर सकते हैं कि आपको लाडली बहन योजना के तहत आर्थिक राशि दी जाएगी या नहीं आईए जानते हैं पूरी जानकारी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। एवं नई योजना से जुड़ी जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम को ज्वाइन जरूर करें।

सिर्फ इन महिलाओं को दी जाएगी अगली किस्त

मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जो लड़की बहन योजना के तहत हर महीने आर्थिक राशि का लाभ उठा रहे हैं उन सभी महिलाओं को सातवीं किस्त का पैसा 10 दिसंबर को दिया जाएगा। इससे पहले आप अपना नाम पात्रता सूची में जरूर चेक करें क्योंकि पात्रता सूची में नाम न होने पर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। जिन्होंने छठवीं किस्त का पैसा ले लिया है उन सभी महिलाओं को सातवीं किस्त का पैसा भी दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

  • यदि आप लाडली बहन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी महिलाएं मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना चाहिए।
  • ऐसी महिलाएं जिनकी आयु सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है।
  • महिला उम्मीदवार के पास 5 एकड़ से अधिक सिंचाई भूमि नहीं होना चाहिए।
  • लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आपके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना की सातवीं में किस्त कब आएगी

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की किस्त दी जा रही है। आप सभी महिलाएं लाडली बहना योजना के साथ में किस्त को लेकर इंतजार कर रही है। उन सभी महिलाओं को बता दें कि लालजी बहन योजना के साथ में किस्त का फैसला 3 दिसंबर के बाद लिया जाएगा। अगर मध्य प्रदेश राज्य में बीजेपी सरकार बनती है तो महिलाओं को लगातार योजना का लाभ 5 वर्षों तक दिया जाएगा। अगर राज्य में कांग्रेस सरकार आती है तो महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

लाड़ली बहना योजना रिजेक्ट सूची कैसे चेक करें

  • सबसे पहले सभी महिलाओं को लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने नया होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब ओटीपी भेजें कि विकल्प पर क्लिक करके आपको ओटीपी वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको अपने जिला का नाम ग्राम पंचायत एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको आपात सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने अपात्र सूची की लिस्ट डाउनलोड होकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

रिजेक्ट सूची में नाम आने पर क्या करें‌

यदि आपका नाम लाडली बहन योजना की आपात सूची में आ गया है तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है आपको अपने ग्राम पंचायत सेक्रेटरी से संपर्क करना होगा इसके अलावा आप बैंक खाते की डीबीटी सक्रिय करवा ले इसके अलावा समग्र आईडी आधार केवाईसी जरूर कराएं। यह सभी कार्य करने पर आपके खाते में लाडली बहन योजना की अगली किस्त आने की पूरी संभावना होती है।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर नया अपडेट जारी, 3 दिसंबर के बाद इन महिलाओं के फार्म भरे जाएंगे

Ladli Behna Yojana 3.0 (खुशखबरी)लाडली बहना योजना तीसरा चरण में फॉर्म की तिथि घोषित, देखें पूरी खबर

अधिकारिक वेबसाइट ——– क्लिक कीजिए

Leave a Comment

Close Help dada