Ladli Behna Reject List 2024; नए सीएम मोहन यादव ने 27000 लाडली बहनों के नाम हटाए, नहीं मिलेगी आठवीं किस्त, लिस्ट देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Behna Reject List 2024 : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं के खाते में हर महीने 1250 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सातवीं किस्त का पैसा सभी महिलाओं के खाते में आ चुका है, अब सभी महिलाएं आठवीं किस्त को लेकर इंतजार कर रही है उनका इंतजार खत्म हो चुका है इसके अलावा मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए बड़ी-बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा लगभग 27000 महिलाओं के नाम हटाए गए हैं।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहन योजना को शुरू किया गया था जिससे सभी मध्य प्रदेश की महिलाएं सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन पाए। इस योजना के तहत पहली किस्त 10 जून को ₹1000 की राशि दी गई थी उसके बाद सातवीं किस्त के तहत 1250 रुपए की राशि 7 दिसंबर को दी गई थी अब आठवीं किस्त आने वाली है जिसका सभी महिला इंतजार कर रही है परंतु कुछ महिलाओं के लिए बुरी खबर है।

27 हजार लाडली बहनाओं के हटाए गए नाम, देखें

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश में लगभग 1,25,33,147 महिलाओं ने फार्म जमा किया है परंतु लाडली बहन योजना के पहले चरण और दूसरे चरण में कुछ महिलाएं अपात्र हैं। जो पत्र महिला लाडली बहन योजना का लाभ उठा रही है उन महिलाओं को इस योजना से बाहर निकाल दिया गया है लाडली बहना योजना के आठवीं किस्त आने से पहले जांच की गई है, जिसमें लगभग 27,198 महिलाओं को इस योजना से निरस्त कर दिया गया है जो पत्र महिलाएं हैं वह अपना नाम लिस्ट में चेक करके पता कर सकती है।

लाडली बहना योजना की आपात्रता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है जो महिलाएं चेक करना चाहते हैं कि किन महिलाओं को हटाया गया है तो पूरी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

लाडली बहनों को आठवीं किस्त में कितना पैसा मिलेगा

मध्य प्रदेश में जो महिलाएं लाडली बहन योजना में पंजीकृत है वह सभी महिलाएं आठवीं किस्त का पैसा आने का इंतजार कर रही है उन सभी महिलाओं के लिए महिला बाल विकास विभाग मंत्रालय द्वारा नोटिस जारी किया गया है उसमें बताया गया है की, लाडली बहन योजना की आठवीं किस्त का पैसा 10 जनवरी 2024 को ट्रांसफर किया जाएगा परंतु आठवीं किस्त में कितना पैसा मिलेगा इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है, परंतु मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 1250 रुपए किस्त के अनुसार आठवीं किस्त में 1250 रुपए ही मिलेंगे अभी कोई किस्त में बदलाव होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश पर कर्ज ज्यादा है।

लाडली बहना योजना के लिए नोटिस हुआ जारी, पात्र महिलाओं को बुधवार को मिलेगी आठवीं किस्त यहां से देखिए पूरी जानकारी

Ladli Behna Awas Yojana New List Jari: लाडली बहना आवास के तहत सभी महिलाओं को मिलेंगे ₹25000 रुपए

लाडली बहना रिजेक्ट लिस्ट कैसे चेक करें?

Ladli Behna Reject List 2024 : मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जो लाडली बहन योजना में पंजीकृत है परंतु आठवीं किस्त का पैसा आने से पहले कुछ महिलाओं के नाम हटाए गए हैं अगर आप जानना चाहते हैं कहीं आपका नाम अपात्र सूची में शामिल तो नहीं कर दिया तो इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है।

  • सबसे पहले आप सभी महिलाओं को लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना होगा।
  • अब आपके सामने नया होम पेज खुलेगा जिसमें आपको अंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • यहां पर आपको ओटीपी का सत्यापन करना होगा उसके बाद आपके सामने पात्र सूची पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको अपना जिला का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत और अपने गांव का नाम सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आपके सामने पत्र सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक करके पता कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है तो आपको अपात्र सूची में जोड़ दिया गया है।
आधिकारिक वेबसाइटक्लिक कीजिए
होम पेजक्लिक कीजिए

1 thought on “Ladli Behna Reject List 2024; नए सीएम मोहन यादव ने 27000 लाडली बहनों के नाम हटाए, नहीं मिलेगी आठवीं किस्त, लिस्ट देखें”

Leave a Comment

Close Help dada