Ladli Behna Yojana: छिंदवाड़ा जिले में 6000 लाडली बहनों से हटाए गए नाम, सामने आया है कारण

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जो इस योजना का लाभ ले रही हैं उन्हें हर महीने आर्थिक राशि प्रदान की जाती है परंतु सरकार द्वारा कुछ महिलाओं के नाम हटाए जा रहे हैं जिसमें ऐसी महिलाएं जो एक योजना से अधिक योजना का लाभ ले रही हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आज हम आपको इसलिए के माध्यम से बताएंगे किन महिलाओं के नाम हटाए गए हैं और क्या सामने आया है कारण पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं आर्टिकल को नीचे तक जरूर पढ़ें।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना की संख्या में लगभग 4 लाख संख्या घटकर रह गई है पिछले महीने चार लाख 7000 महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही थी उन्हें पिछले महीने 1250 रुपए के साथ लाभान्वित किया गया था परंतु जनवरी में सिर्फ चार लाख महिला हितग्राहियों को लाभ दिया गया है जो महिलाएं 7000 वंचित रह गई हैं वह पूछ रही है किस कारण से नाम हटाए गए हैं तो पूरी जानकारी बताई जाएगी।

लाडली बहनों के नाम क्यों हटाए गए, देखें

मध्य प्रदेश महिला बाल विकास विभाग द्वारा जानकारी के मुताबिक 5660 महिलाएं 60 वर्ष की होने से उन्हें लाडली बहन योजना का लाभ नहीं मिल पाया है इसके साथ ही 369 महिलाओं ने इस योजना का लाभ छोड़ दिया है। जिस वजह से उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया गया है इसके अलावा 1000 लाडली बहनों के बैंक खाते में डीवीटी चालू न होने की वजह से उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया है इस वजह से उन्हें आठवीं किस्त का पैसा नहीं मिल पाया है।

60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना शुरू की गई है जिसमें अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष होनी चाहिए अगर आपकी उम्र 60 साल से अधिक हो गई है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसके अलावा आपकी उम्र 60 साल से कम है तो आपको इस योजना का लाभ समय पर दिया जाएगा।

महिला बाल विकास विभाग के मुताबिक 5660 महिलाओं को लिस्ट से हटा दिया गया है क्योंकि उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है इसके साथ ही इसमें लाभ प्रत्यय का ऑप्शन आता है जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके डीपी आएगा उसे पर क्लिक करने से आप इस योजना से वंचित हो जाएंगे। लाभ प्रत्याग की वजह से 369 हितग्राही महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

एक से अधिक योजना का लाभ लेने पर नहीं मिलेगी लाडली बहना की किस्त

ऐसी महिलाएं जो एक से अधिक योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं महिलाओं को लाडली बहन का लाभ नहीं मिलेगा जिन महिलाओं ने लाडली बहन योजना में आवेदन किया है और भी किसी अन्य योजना का लाभ ले रही हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसके साथ ही जो महिलाएं किसी भी योजना का लाभ नहीं ले रही है परंतु उनके बैंक खाते में डीवीटी चालू नहीं है तो इस वजह से बैंक में पैसा नहीं आता है तो आप सभी महिलाएं बैंक में जाकर डीबीटी इनेबल जरूर कराएं।

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू: मकर संक्रांति पर मोहन यादव ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

Ladli Behna Reject List 2024; नए सीएम मोहन यादव ने 27000 लाडली बहनों के नाम हटाए, नहीं मिलेगी आठवीं किस्त, लिस्ट देखें

PM Svanidhi Yojana: सरकार दे रही 50,000 तक का लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, जरूरी दस्तावेज

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त कब आएगी,1250 या 1500 देखें पूरी खबर

आधिकारिक वेबसाइटक्लिक कीजिए
सरकार दे रही है ₹50000 का लोनक्लिक कीजिए
₹450 में घरेलू सिलेंडर प्राप्त करेंक्लिक कीजिए
तीसरे चरण में यहां से फॉर्म भरेक्लिक कीजिए

1 thought on “Ladli Behna Yojana: छिंदवाड़ा जिले में 6000 लाडली बहनों से हटाए गए नाम, सामने आया है कारण”

Leave a Comment