लाडली बहनों को जरूरी सूचना: खाते में डीबीटी बंद होने पर नहीं मिलेगी 9वीं किस्त, ऑनलाइन चेक करें DBT स्टेटस

WhatsApp Group Join Now mp board
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Behna Yojana Big Update: मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत जो महिला लाभ उठा रही है उनके लिए जरूरी सूचना सामने निकल कर आ रही है जो महिलाएं हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक राशि प्रदान कर रही है उन महिलाओं के लिए बड़ी अपडेट आ चुकी है। यहां पर हम आपको बता दे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने महिलाओं के सीधे बैंक खाते में आर्थिक राशि ट्रांसफर करते हैं परंतु जिन महिलाओं के खाते में डीवीटी चालू नहीं है उन महिलाओं को अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। इस योजना का पैसा सिर्फ फोन महिलाओं को दिया जाएगा जिन महिलाओं के खाते में डीबीटी मध्य सक्रिय होगा।

आज हम आपको इसलिए करके माध्यम से लाडली बहन योजना की डीबीटी सक्रिय करवाने से जरूरी सूचना प्रदान करने वाले हैं और हम आपको बताएंगे किस प्रकार आप अपने बैंक खाते में डीबीटी चालू करवाएंगे और क्या-क्या दस्तावेज चाहिए आइए पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक जानते हैं।

लाडली बहनों को डीबीटी क्यों जरूरी है

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहन योजना की शुरुआत होने के बाद महिलाओं के खाते खुलवाए गए थे उसमें बताया गया था सभी महिलाओं को डीबीटी सक्रिय होना चाहिए। डीबीटी यानी आप सब्सिडी या किसी योजना का लाभ प्राप्त करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए डीबीटी चालू होना आवश्यक है। जिन महिलाओं ने अपनी बहन खाते में डीबीटी चालू नहीं करवाया है उन महिलाओं को लाडली बहन योजना का पैसा नहीं दिया गया है। जल्दी अपनी बैंक खाते की DBT चेक करें इसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

अगर आपकी बैंक खाते में डीवीटी सक्रिय नहीं है तो आप जल्दी बैंक में जाकर डीटी सक्रिय करें क्योंकि सरकार द्वारा आदेश किया गया है जिन महिलाओं के खाते में डीबीटी चालू होगा सिर्फ उन महिलाओं को ही 10 तारीख को हर महीने सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करवाया जाएगा जिन महिलाओं के खाते में डीबीटी चालू नहीं होगी उन महिलाओं के इस महीना का पैसा नहीं मिलेगा, डीबीटी चालू करने के लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए।

बैंक खाते में DBT चालू करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या चाहिए

जिन महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय नहीं है बे महिलाएं पूछ रही है डीबीटी कैसे चालू होगा और क्या-क्या जरूरी दस्तावेज चाहिए तो यहां पर हम आपको बता दें बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करवाने के लिए आपको सबसे पहले नजदीक बैंक शाखा में जाना होगा और आपको जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड की फोटो को भी मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो ले जाने होंगे उसके बाद आपको ऑनलाइन डीबीटी सक्रिय करवा सकते हैं।

DBT लिंक है या नहीं इसका स्टेटस कैसे चेक करें?

जो महिलाएं अपने बैंक खाते में डीवीडी की स्थिति चेक करना चाहते हैं उन सभी महिलाओं को सबसे पहले समग्र आईडी के आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना होगा उसके बाद आपके सामने नया होम पेज खुलेगा जहां पर आपको डीबीटी की स्थिति चेक करने का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें जैसे ही उसे पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको समग्र आईडी नंबर और क्या कोड दर्ज करना होगा उसके बाद आपके सामने डीबीटी स्थिति का विवरण खुलकर आ जाएगा। अब आपके सामने डीबीटी सकरी होगी तो आपको वहां पर बता दिया जाएगा। अगर नहीं है तो आप बैंक में जाकर डीटी सक्रिय करें।

बैंक खाते में डीवीटी सक्रिय कैसे कराएं?

जिन महिलाओं के बैंक खाते में डीवीडी सक्रिय नहीं है उन सभी महिलाओं को अपने बैंक शाखा में जाकर बैठे हुए कर्मचारियों से डीबीटी की लिए केवाईसी होने के लिए बोलना होगा, आपके बैंक खाते में आधारित केवाईसी होने के पश्चात डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मध्य चालू करवाना होगा जब आपके बैंक खाते में लाडली बहन योजना की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana List:लाड़ली बहना आवास योजना की हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Ladli Behna Yojana : लाडली बहनों को 9 दिन बाद खाते में आएंगे इतने पैसे जल्दी देखें

Offcial Websiteक्लिक कीजिए
Ladli Behna 450 LPG Priceक्लिक कीजिए
Ladli Behna Third Round Form Applyक्लिक कीजिए
Close Help dada