लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त से पहले ekyc कराएं , सिर्फ दो दिन शेष है नहीं अटक जाएगी किस्त

WhatsApp Group Join Now mp board
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Behna Yojana Ekyc – मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा लाडली बहन योजना के संबंध में समीक्षा बैठक की गई है जिसके दौरान जो महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही है उन सभी मध्य प्रदेश की 1.32 करोड़ महिलाओं को जरूरी काम करवाना होगा अन्यथा आठवीं किस्त का पैसा अटक सकता है। जैसा कि आप सभी महिलाओं को पता होगा की लाडली बहना योजना की पिछली किस्त दिसंबर के महीने में शिवराज सिंह चौहान द्वारा ट्रांसफर की गई थी परंतु जिन महिलाओं के खाते में सातवीं किस्त का नहीं पहुंचा है उनके लिए भी बड़ी खबर है।

मध्य प्रदेश की ऐसी महिलाएं जिनके खाते में सातवीं किस्त का पैसा नहीं मिला है उन्हें किस कारण से इस योजना से वंचित किया गया है क्योंकि उनके बैंक खाते में डीबीटी की सुविधा बंद कर दी गई है जिसके कारण यह है पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है जो महिलाएं आठवीं किस्त का पैसा लेना चाहते हैं उन सभी महिलाओं को ई केवाईसी जरूर करवाना होगा। आज हम आपको इस लिख के माध्यम से ई केवाईसी से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिससे सभी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाए।

महिला बाल विकास विभाग द्वारा नोटिस जारी

मध्य प्रदेश महिला बाल विकास विभाग मंत्रालय द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया है जिसमें बताया गया है लाडली बहन योजना की आठवीं किस्त 10 जनवरी 2024 को पत्र महिलाओं को दी जाएगी जबकि 8 जनवरी 2024 को पत्र सूची की जांच की जाएगी जो महिलाएं पात्र होगी उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो महिलाएं पात्र होगी उन्हें इस योजना से वंचित कर दिया जाएगा। कहीं आपका नाम अपात्र सूची में तो नहीं आ गया आप नीचे दिए गए लिंक से चेक कर सकते हैं पात्र सूची में नाम है या नहीं है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के लिए नोटिस हुआ जारी, पात्र महिलाओं को बुधवार को मिलेगी आठवीं किस्त यहां से देखिए पूरी जानकारी

लाडली बहनों को कितना पैसा मिला है अभी तक

जैसा कि आप सभी महिलाओं को पता होगा की लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी जिसकी पहली किस्त 10 जून 2023 को ट्रांसफर की गई थी और सातवीं किस्त का पैसा दिसंबर के महीने में 1250 रुपए ट्रांसफर किए गए थे मध्य प्रदेश की लाडली महिलाओं को लगभग ₹8000 की राशि मिल चुकी है जिन महिलाओं ने पहले चरण और दूसरे चरण में आवेदन किया था उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिन महिलाओं ने पहले चरण में आवेदन किया था उन्हें 7 किस्त दी जा चुकी है। जिन्होंने दूसरे चरण में फॉर्म जमा किया है उनके खाते में तीन किस्त आ चुकी हैं।

लाडली बहना योजना की Ekyc कैसे कराएं

अगर आप सभी महिलाएं लाडली बहन योजना का लाभ उठा रही है तो आपको आठवीं किस्त का पैसा 10 जनवरी 2024 को दिया जाने वाला है जिसकी दो दिन रहेगा यह इससे पहले आप सभी महिलाओं को डीबीटी की सुविधा चालू करनी होगी इसके अलावा आपको समग्र आईडी ई केवाईसी करवाना जरूरी है तभी आपको 10 जनवरी 2024 को 1250 रुपए की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

  • जो महिलाएं लाडली बहन योजना का लाभ ले रही है उन सभी महिलाओं को बैंक में जाकर पता करना होगा कि डीबीटी चालू है या नहीं अगर डीबीटी सक्रिय नहीं है तो बैंक में जाकर डीबीटी जरूर चालू कराएं।
  • इसके अलावा आपको समग्र आईडी ई केवाईसी करना अनिवार्य है जिसके लिए आपको सबसे पहले समग्र आईडी ई केवाईसी के आधिकारिक वेबसाइट https://samagra.gov.in/ पर आ जाना होगा।
  • अब आपको नीचे की ओर समग्र प्रोफाइल अपडेट करे लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा जिसमें नीचे तीसरे नंबर पर ही केवाईसी और डीबीटी की स्थिति जाने लिखा होगा उसे पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया होम पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको अपनी समग्र आईडी नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको नीचे खोज का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसे पर क्लिक करें।
  • अगर डीटी एक्टिव नहीं है तो आप बैंक में जाकर डीबीटी चालू कराएं।
सरकार दे रही है 50000 तक का लोनयहां से करें आवेदन
Ekyc करेंक्लिक कीजिए

6 thoughts on “लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त से पहले ekyc कराएं , सिर्फ दो दिन शेष है नहीं अटक जाएगी किस्त”

Leave a Comment

Close Help dada