CM शिवराज सिंह चौहान ने तीसरे चरण का किया ऐलान, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ, जानिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

Ladli Behna Yojana Third Round News :‌ मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर सभी महिलाएं इंतजार कर रही थी मध्य प्रदेश की जो महिलाएं लाडली बहन योजना के लाभार्थी हैं उन्हें इंतजार बहुत ज्यादा था क्योंकि उन्हें हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित हो चुके हैं उसके बाद मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमतों से विजय हासिल की है।

मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना को मार्च 2023 में शुरू किया था उसके बाद मध्य प्रदेश में लगभग 1.32 करोड़ महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं महिलाओं के खाते में हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है उसके बाद यह राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी गई है। मध्य प्रदेश में ऐसी महिलाएं जो लाडली बहन योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा पा रहे हैं उनके लिए तीसरा चरण शुरू किया जाएगा सभी वंचित महिलाएं एवं अविवाहित महिलाएं आवेदन करके हर महीने आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

कब होगा तीसरा चरण शुरू

मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना शुरू होने के बाद काफी महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले पाए थे उसके बाद पहले चरण में 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं के फॉर्म भरे जा रहे थे, दूसरे चरण में 21 वर्ष से 23 वर्ष के महिलाओं के फॉर्म भरे गए थे जिस वजह से अविवाहित महिलाएं और किसी कारणवश आवेदन न कर पाई महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ नहीं उठा पाई हैं।

अब तीसरे चरण को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने सूचना जारी कर दी है तीसरे चरण के दौरान ऐसी महिलाएं जिनकी आयु सीमा 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है अगर शादी हो गई है या शादी नहीं हुई है फिर भी योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। जो महिलाएं योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी महिलाओं को अपने नजदीक ग्राम पंचायत सेक्रेटरी या आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी प्राप्त कर लेनी होगी।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना के तहत शिवराज देंगे ₹1500 रूपए, नारी सम्मान योजना बंद हो गई

बिना ट्रैक्टर वाली महिलाओं भरे जाएंगे फॉर्म

मध्य प्रदेश में लाडली बहन योजना का आरंभ 25 जुलाई को किया गया था जिसमें 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के पास ट्रैक्टर होना अनिवार्य था जिसके कारण मध्य प्रदेश राज्य की कई महिलाएं आवेदन नहीं कर सकी है उन सभी महिलाओं के लिए शिवराज सिंह चौहान द्वारा तीसरे चरण का शुरू होने का आदेश जारी कर दिया है जिसमें बिना ट्रैक्टर वाली महिलाएं 21 से 60 वर्ष की आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अविवाहित महिलाएं भी इस योजना के पात्र होंगी।

यह भी पढ़ें – Ladli Behna Yojana 7th Kist: लाडली बहनों को खुशखबरी इस दिन आएगा 7वीं किस्त का पैसा

21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मिलेगा लाभ

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि पहले चरण में लाडली बहन योजना के अंतर्गत 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं के फॉर्म भरे गए थे। उसके बाद दूसरे चरण शुरू होने के बाद उसमें सभी महिलाओं के पास ट्रैक्टर होना अनिवार्य था तभी योजना में आवेदन कर पा रही थी परंतु अब तीसरे चरण के दौरान सरकार द्वारा नए नियम लागू की गई है जिसमें 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकते हैं। अगर महिला की शादी हो गई है अगर शादी नहीं हुई है तलाकशुदा महिला है विधवा महिला है सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Ladli Behna Yojana 3.0 (खुशखबरी)लाडली बहना योजना तीसरा चरण में फॉर्म की तिथि घोषित, देखें पूरी खबर

अधिकारिक वेबसाइटक्लिक कीजिए
होमपेजक्लिक कीजिए

Leave a Comment

Close Help dada