एमपी की विवाहित बेटियों के लिए बड़ी खुशहाली : सरकार दे रही हर महीने 1250 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now Ladli Bahna

MP Unmarried Yojana 2024 : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को बड़ी सौगात सरकार द्वारा लगातार दी जा रही है ऐसे में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बिना शादी वाली महिलाओं के लिए बड़ी योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए मिलने वाले हैं अगर आप भी अविवाहित महिलाएं हैं और आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए यह योजना महत्वपूर्ण होने वाली है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया एवं पात्रता और जरूरी दस्तावेज से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

यदि आप मध्य प्रदेश की महिला है तो आपको पता होगा कि सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए लगातार 8 महीना से लाभ प्रदान किया जा रहा है इसके तहत अब अविवाहित महिलाओं को भी सम्मिलित किया जाएगा। तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं जिन्हें पालन करना होगा। इसलिए के माध्यम से जानने वाले हैं पूरी जानकारी लास्ट तक देखें।

सरकारी योजना के तहत अविवाहित बेटियों को देगी 1250 रुपए

‌ मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले वर्ष लाडली बहन योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत महिलाओं को हर महीने आर्थिक राशि प्रदान की जाती है परंतु इस योजना का लाभ विवाहित महिलाओं को ही दिया जा रहा था परंतु विधानसभा चुनाव होने के बाद अब अविवाहित महिलाओं को भी तीसरे चरण के अंतर्गत सम्मिलित करके लाभ प्रदान किया जाएगा। तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता और जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं कृपया इसलिए हो नीचे तक जरूर पड़े।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में जरूरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लाडली बहन योजना शुरू की गई है इसके पहले चरण की प्रक्रिया एवं दूसरे चरण की प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो चुकी है अब तीसरे चरण के लिए सभी महिला इंतजार कर रही है उनका इंतजार खत्म हो चुका है इससे पहले आपको इन दस्तावेजों की जरूरत होगी जो की नीचे दिए गए हैं।

  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला का वोटर कार्ड
  • महिला का राशन कार्ड
  • महिला का आय प्रमाण पत्र
  • महिला का मोबाइल नंबर
  • महिला का बैंक खाता पासबुक
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होने अनिवार्य है।
  • अन्य जरूरी जरूरी दस्तावेज

लाडली बहना के तीसरे चरण में फॉर्म भरने के लिए पात्रता

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा तीसरे चरण के दौरान अविवाहित महिलाओं को शामिल किया जा रहा है परंतु उन महिलाओं को भी कुछ पात्रता को पूरा करना होगा तभी सूचना का लाभ दिया जाएगा।

  • महिला मध्य प्रदेश की रहने वाली हो
  • महिला के परिवार में कोई आयकर दाता सदस्य नहीं होना चाहिए ‌
  • महिला के परिवार में 5 एकड़ से अधिक सिंचाई भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • महिला का बैंक खाता होना चाहिए जिसमें डीबीटी चालू होनी चाहिए।
  • अगर महिला के परिवार में कोई सरकारी नौकरी से लगा है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • अगर महिला के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक है तो इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

तीसरे चरण में बिना ट्रैक्टर वाली महिलाओं को भी मिलेगा लाभ

यदि आप सभी महिलाओं को पता होगा की लाडली बहन योजना के प्रथम चरण की प्रक्रिया होने के बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी जिसमें 23 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के परिवार में ट्रैक्टर होना अनिवार्यता जिस वजह से कई महिलाओं ने फॉर्म नहीं भर पाया है उन सभी महिलाओं के लिए तीसरे चरण की प्रक्रिया होने की तिथि जल्द ही जारी की जाएगी इसके बाद अविवाहित महिलाएं और बिना ट्रैक्टर वाली महिलाएं आवेदन करके इस योजना के तहत आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकती है।

इस प्रकार भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म‌

यहां पर हम आप सभी महिलाओं को बता दे लाडली बहन योजना के तीसरे चरण के दौरान ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरे जाएंगे फॉर्म ऑनलाइन के तरीके से आपके नजदीक लाडली बहन कार्यालय में भरे जाएंगे आप सभी महिलाओं को जरूरी दस्तावेज लेकर कार्यालय में पहुंचना होगा, वहां पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म प्रस्तुत करना होगा उसमें सभी जानकारी भरने के बाद आपको दस्तावेज अटैक करने होंगे उसके बाद आपको बैठे हुए कर्मचारियों को आवेदन फार्म जमा करवाना होगा। अब आपको एक राशि दी जाएगी जिसके माध्यम से आप लाडली बहन योजना की स्थिति चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट क्लिक कीजिए
₹450 में घरेलू सिलेंडर प्राप्त करेंक्लिक कीजिए
तीसरे चरण में ऑनलाइन फॉर्म यहां से अप्लाई करेंक्लिक कीजिए

Leave a Comment

Close Help dada